Quantcast
top of page

अचानक चलते हुए पैरों का जमना (UnFOG)

(Read it in English) क्या आपने कभी चलते चलते महसूस किया है कि आपके पैर धरती से जैसे चिपक गए हैं ? अगर आप पार्किंसंस से पीड़ित हैं तो आप इस से ज़रूर वाकिफ होंगे।  इसे इंग्लिश में Freezing of the gait , हिंदी में कहें तो चलते हुए पैरों का जमना।  पार्किंसंस से पीड़ितों के लिए ये एक सामान्य तौर पर निराशजनक लक्षण है।  इस से आपकी जीवन शैली पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। 

 

FOG को मापने और उसके उपप्रकार का एक मापदंड

अमेय देसाई ,रिया राजपूत , शिवली वर्मा और समित चक्रबर्ती

लाइफस्पार्क टेक्नोलॉजीज

सितम्बर २०२३

 

                            सार                                                                                       परिवर्णी शब्द

चलते हुए पैरों की जकड़न को मापने का एक मापदंड                                         BDT ब्लॉक डिज़ाइन टेस्ट ५

                                                                                                                      BG  बसल गांगलिआ ३

मोटे तौर पर  कहा जाए तो FOG (फ्रीजिंग ऑफ़ गैट) का BQSS बोस्टन क्वालिटेटिव स्कोरिंग सिस्टम ६ .११ अर्थ का चलते हुए अचानक से जकड़न या चलते हुए पैरों का जम जाना।               


 

ये जकड़न हर रोगी में अलग होती है। यह अलग-अलग स्थितियों में दिखाई दे सकता है और विभिन्न चीज़ों से उत्पन्न हो सकता है।  जब हमें समझ में आता है कि ये किस स्थिति से उत्त्पन होता है तब हम इसका वर्गीकरण कर सकते है।  जैसे चलना शुरू होने से पहले जकड़न , मुड़ते हुए जकड़न या सीमित जगहों (जैसे दरवाज़े ) पर चलते हुए अचानक से पैरों का अकड़ जाना।  ऐसा क्यों होता है ? पार्किंसंस पीड़ितों के लिए उपचार का वैयक्तिकरण बहुत आवश्यक है।  अलग तरह की जकड़न के लिए अलग क्रिया विधि होती है और अलग तरह का इलाज होता है।   पीड़ितों के लक्षणों को समझते हुए , डॉक्टर सर्वोत्तम उपचार विकल्प सुझा सकते है।   इसका मतलब है कि पीड़ितों के लिए बेहतर देखभाल और जीवन की बेहतर गुणवत्ता। 

 

FOG को मापने के लिए वर्तमान में हमारे पास मौजूद उपकरण वर्गीकरण और उप प्रकार के मामले में कम पड़ जाते हैं।  UPDRS ,FOCQ और NFOGQ जैसे परीक्षण स्क्रीनिंग के लिए सहायक है , लेकिन वे इस बात का विवरण दर्ज नहीं करते हैं कि विभिन्न स्थितियों में FOG से पीड़ित कैसा अनुभव करेगा।   ये उपकरण FOG कब और किस स्थिति में होता है ये दर्ज  तो कर लेता है ,लेकिन इस अकड़न और उसके उप प्रकार समझने के लिए हमें एक ऐसे उपकरण की आवश्यकता है जो ना कि सिर्फ शरीर बल्कि मस्तिष्क विभिन्न स्थितियों में कैसे काम करता है ये समझे।  इससे यह पता लगाया जा सकता है कि इस अकड़न में मस्तिष्क के कौन से हिस्से शामिल हो सकते हैं। इसके लिए हमें UnFog वाले मापदंड की आवश्यकता है।   

 

UnFOG अलग अलग तरह के FOG और उनके उप प्रकार को समझने का एक मापदंड है। यह FOG की समग्र तस्वीर प्राप्त करने के लिए मोटर और गैर-मोटर (संगत) आकलन दोनों को जोड़ता है।  इस जानकारी के साथ डॉक्टर इस बारे में बेहतर निर्णय ले सकते हैं कि इसका इलाज कैसे किया जाए जो व्यावहारिक और  FOG से पीड़ितों  के लिए किफायती और आसान हो। 

 

UnFOG मापदंड पीड़ित की व्यग्रता के स्तर जो जेरिएट्रिक व्यग्रता मापदंड और पार्किंसंस व्यग्रता मापदंड के Part C से शुरू होता है।  ये आवश्यक हैं क्योंकि व्यग्रता से FOG के लक्षण बढ़ जाते है और गिरने का भी डर होता है।हम पीड़ितों से उनके गिरने के डर का मापदंड FES -१ से पूछते है। इसके बाद हम यह पहचानने के लिए संज्ञानात्मक परीक्षण करेंगे कि मस्तिष्क का कौन सा क्षेत्र प्रभावित है और इसका FOG के विशिष्ट उपप्रकारों के साथ क्या संबंध है। इसके पश्चात् हम एक शारीरिक परिक्षण करते है जिसमें  चलने की छह अलग अलग परिस्थितिओं  जैसे मुड़ना , चलना , द्वार से निकलना , कुर्सी पर बैठने के लिए खड़े होना आदि।   ये परिक्षण पहले सिर्फ सामन्य तौर पर चलते हुए , फिर मस्तिष्क में गणना करते हुए किया जाता है।  UnFOG के परिक्षण को वीडियो द्वारा रिकॉर्ड किया जा सकता है जिस से FOG की अवधि और कितनी बार हुआ ये आकलन किया जा सके।  इस से हमें संज्ञानात्मक शिथिलता और FOG उपप्रकारों के बीच संबंध को संज्ञानात्मक कार्यों और विशिष्ट FOG उपप्रकारों में शामिल मस्तिष्क क्षेत्रों को निर्धारित करके प्रदर्शित करने में मदद मिलेगी। 

 

UnFOG से हमें चाल की विभिन्न प्रकार की अकड़न और शारीरिक जकड़न को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है।  ये तकलीफ आगे कैसे बदलेगी ये समझने में हमें आसानी होगी।  अगर इन परीक्षणों से पता चलता है कि आगे चलकर पीड़ित की स्थिति और बिगड़ सकती है तो डॉक्टर ये विचार कर सकते है की उनकी मदद कैसे की जाए। 

 

FOG के बारे में और जानकारी के लिए और हमारा यंत्र WALK आपकी मदद कैसे कर सकता है आप नीचे दिए हुए लिंक्स पर जा सकते है।  

 



 References:

22 views0 comments

Recent Posts

See All

Comentarios


bottom of page